Friday , January 22 2021 3:35 PM
Home / Lifestyle / इन लोगों को कोरोना का अधिक खतरा! बचने के लिए जरूर करें ये काम

इन लोगों को कोरोना का अधिक खतरा! बचने के लिए जरूर करें ये काम


कोरोना की मार हर एक देश झेल रहा है। इसकी चपेट में हर एक नागरिक आ रहा है। इससे बचने के लिए सरकार ने कईं तरीके बताएं हैं लेकिन इस वायरस के बढ़ते मामलों ने अब नाक में दम कर दिया है। बहुत से ऐसे देश भी हैं जहां कोरोना का खतरा फिर से इतना ज्यादा हो गया कि वहां तो दोबारा लॉकडाउन की नौबत आ गई। दूसरी तरफ इसके टीकाकरण का अभियान भी जोरो शोरो से चल रहा है। इस वायरस पर अभी तक बहुत सारे शोध किए जा चुके हैं। कुछ स्टडी में यह बात भी सामने आई कि इसका सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को हैं जिन्हें डायबिटीज है।
कोरोना से बचना है तो जरूर करें ये काम : इस वायरस के प्रकोप से आज हर कोई बचना चाहता है। एक शोध की मानें तो अगर आप इस वायरस की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो यह एक काम जरूर करें खासकर डायबिटीज के मरीज। अगर आपको मधुमेह जिसे हम डायबिटीज भी कहते हैं अगर आप इसके मरीज हैं तो इस वायरस से बचने के लिए आपको शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहिए तभी आप इस वायरस से बच सकते हैं।
डायबिटीज मरीजों को इससे अधिक खतरा : वहीं एक अन्य शोध में यह बात भी सामने आई है कि डायबिटीज मरीजों को कोरोना का आम व्यक्ति से ज्यादा खतरा हो सकता है इतना ही नहीं यह वायरस उन्हें काफी परेशान भी कर सकता है ऐसे में देखते ही देखते समस्या बढ़ सकती है।
सामने आ सकती हैं ये दिक्कतें : इस शोध में यह भी पाया गया कि जिन मरीजों को कोरोना भी है और उन्हें डायबिटीज भी है तो ऐसे में उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और उनके शरीर के रिकवरी रेट भी स्लो हो जाती है। खासकर जिन लोगों में शुगर लेवल ज्यादा होता है अगर ऐसी स्थिती में वह कोरोना संक्रमित भी पाए गए हो तो इससे मरीजों को काफी नुकसान हो सकता है। सांस लेने में तो परेशानी आती ही है लेकिन कईं बार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका खास तौर पर ध्यान रखे।
वायरस से बचना है तो न भूलें यह काम : शोधकर्ताओं की मानें तो अगर डायबिटीज के मरीज कोरोना के खतरे से बचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ काम करने होंगे। जैसे कि अगर आप में इस वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुंरत डॉक्टर के पास जाएं। अपनी दवाएं कभी भी स्किप न करें और उसे रोज लेते रहें। इसके साथ ही आप अच्छा खान पान लें और अपना विशेष तौर पर ध्यान रखें।
इन तरीकों से शुगर को रखें कंट्रोल : 1. तुलसी की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करें
2. दालचीनी का पाउडर लें
3. ग्रीन टी पीना पीएं
4. सहजन की पत्त‍ियों का रस लें
5. जामुन के बीज खाएं

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This